Looking For Anything Specific?

Akshaya Tritiya Date 2022 | Akshaya Tritiya 2022 Kab Hai | अक्षय तृतीया सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

शास्त्रों में अक्षय तृतीया का बड़ा महत्व बताया गया है, अप्रैल का महीना व्रत त्यौहारों की दृष्टि से बेहद खास होता है शास्त्रों में वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि बहुत ही शुभ मानी गई है क्योंकि यह अक्षय तृतीया का दिन होता है, यह एक ऐसी तिथि है जिसे बहुत ही सौभाग्यशाली माना जाता है

Akshaya Tritiya Date 2022 | Akshaya Tritiya 2022 Kab Hai | अक्षय तृतीया सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त
Akshaya Tritiya 2022 Kab Hai

अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जानते है, मान्यता है कि इस दिन किए हुए दान, स्नान, यज्ञ, जप आदि सभी कर्मों का फल  अनन्त और अक्षय होता है। इसीलिए इसे अक्षय तृतीया कहा गया आज के दिन भगवान विष्णु जी, माँ लक्ष्मी जी और कुबेर जी की पूजा बहुत ही लाभकारी होती है

अक्षय तृतीय को शास्त्रों में अक्षय पुण्य और धनदायक कहा गया है शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन व्यक्ति जो भी शुभ काम करता है उसका पुण्य कभी भी ख़त्म नहीं होता है उसी तरह इस दिन जो व्यक्ति देवी लक्ष्मी को प्रसन्न कर लेता है उसके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी जी का वास बना रहता है। आज हम आपको अक्षय तृतीया का अर्थ, अक्षय तृतीया 2022 की तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इस दिन किन कार्यों को करने से बचना चाहिए इस बारे में बताएँगे। 

अक्षय तृतीया का अर्थ 

बैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया आखा तीज के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार यह पर्व सभी बड़े पर्वों में से एक है। अक्षय तृतीया का अर्थ है जिसका कभी क्षय ना हो। इसलिए ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए हुए दान, स्नान, यज्ञ, जप आदि सभी कर्मो का फल अनन्त और अक्षय होता है। इस दिन माँ लक्ष्मी का पूजन और सोने-चांदी की खरीदारी करने की परंपरा है यह तिथि बहुत सौभाग्यशाली मानी जाती है। 

Akshaya Tritiya Tithi, Shubh Muhurt 2022 | अक्षय तृतीया तिथि शुभ मुहूर्त 2022

  • साल 2022 में अक्षय तृतीया का पर्व 3 मई मंगलवार के दिन मनाया जायेगा
  • अक्षय तृतीया पूजा का शुभ मुहूर्त होगा - 3 मई मंगलवार प्रातःकाल 5 बजकर 39 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक। 
  • पूजा की कुल अवधि होगी - 06 घन्टे 41 मिनट की।
  • तृतीया तिथि प्रारंभ होगा - 3 मई मंगलवार प्रातःकाल 5 बजकर 18 मिनट पर। 
  • तृतीया तिथि समाप्त होगा - 4 मई प्रातःकाल 7 बजकर 32 मिनट पर। 
  • सोना खरीदने का शुभ समय होगा - 3 मई प्रातःकाल 5 बजकर 39 मिनट से 4 मई 5 बजकर 18 मिनट तक।
  • मुहूर्त की कुल अवधि - 23 घन्टे 42 मिनट की होगी।

अक्षय तृतीया शुभ योग 2022

साल 2022 में अक्षय तृतीया के दिन शुक्र के अपनी उच्च राशि में होने से मालव्य नामक राजयोग, गुरु के मीन राशि में होने से हंस नामक राजयोग और शनि के अपने घर में विद्यमान होने से शश नामक राजयोग बन रहा है, वही इस दिन सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में स्थित होंगे। ज्योतिष की माने तो करीब 50 साल बाद ऐसा  संयोग बना है तो पूजापाठ और दान-धर्म के कार्यों के लिए पुण्यकारी होगा।

ह भी पढ़ें:

हरियाली तीज क्यों मनाया जाता है और हरियाली तीज कब है जाने पूजा विधि और विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में 

अक्षय तृतीया व्रत व पूजन विधि

पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु जी के छठे अवतार परशुराम जी का जन्म भी हुआ था जिस कारण आज के दिन भगवान विष्णु जी के साथ ही परशुराम जी की पूजा भी की जाती है अक्षय तृतीया के दिन प्रातः काल ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नानादि के बाद पीले वस्त्र धारण करें। इसके बाद घर के मंदिर में भगवान विष्णु जी के साथ लक्ष्मी जी और कुबेर जी की प्रतिमाओं को गंगाजल से शुद्ध कर पूजास्थल पर स्थापित करें। इसके बाद भगवान विष्णु जी को तुलसी व पीले फूलों की माला अर्पित करें। पूजा स्थल पर धुप, दिप जलाकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ कर आरती कर लें, पूजा में भगवान को नैवेद्य के रूप में आज जो, गेहूं, सत्तू, ककड़ी व चने की दाल चढ़ाना शुभ होता है।

Akshaya Tritiya Benefits | अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का महत्त्व


कहा जाता है कि वर्ष में साढ़े तीन अक्षय मुहूर्त होते है। जिसने प्रथव व विशेष स्थान अक्षय तृतीया को प्राप्त है। इसीलिए आज के दिन सभी शुभ कार्य जैसे गृह प्रवेश, पदभार ग्रहण करने, वाहन खरीदना, भूमि पूजन करना आदि शुभ कार्य करना अत्यंत लाभकारी एवं फलदायी होता है। इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है जिस तरह अक्षय का अर्थ है जिसका कभी क्षय ना हो उसी तरह यदि इस शुभ तिथि में जो भी ख़रीदा जाता है वो कभी ख़त्म या उसका कभी भी क्षय नहीं होता है।

ह भी पढ़ें:

सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर चढ़ाये १ चीज तुरंत होगा मनोकामना पूर्ण 

इन चीजों का करें दान

अक्षय तृतीया पर दान का खास महत्त्व है। शास्त्रों में इस दिन जल का कोई पात्र यानि बर्तन जैसे गिलास, लोटा, घड़े का दान करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि गर्मी के मौसम में जल से जुडी शीतल चीजों का दान शुभ होता है। इस बार तृतीय शुक्रवर के शुभ योग में आयी है ऐसे में आज के दिन माँ लक्ष्मी जी के पूजन से घर में समृद्धि आता है। 

धन प्राप्ति उपाय

अक्षय तृतीया पर सोना अन्य धातु से बनी चीजों की खरीदारी बहुत ही प्राचीन और शुभ माना जाता है अगर आप खरीदारी के लिए घर से बहार नहीं जा सकते है तो धन लाभ के लिए ये उपाय कर सकते है_____

  • इस दिन महालक्ष्मी के मंत्रों और ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 108 बार जाप करना शुभ होता है। 
  • इस दिन माता लक्ष्मी जी को चावलों की मीठी खीर का भोग लगाये। 
  • यदि आप पूजा में हल्दी की गांठ का प्रयोग कर इस हल्दी को अपने धन रखने के स्थान पर पीले कपड़े में लपेटकर रखते हैं तो आपको धन लाभ होता है। 
  • इस दिन घर पर रखी सोने की चीजों पर थोड़ी सी हल्दी और अक्षत डाल दें, इससे धन लाभ होता है। 


अक्षय तृतीया पर ना करें ये गलती 


किसी शुभ कार्य हम उसके सफल होने की उम्मीद से करते है मान्यता है कि शुभ कार्यों के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे खास होता है। क्षेत्रों में इस दिन कुछ कार्यों को करना निषेध बताया गया है आइये जाने है वो कौन से काम है जिन्हे इस दिन करने से बचना चाहिए। 

  • तुलसी भगवान विष्णु जी को काफी प्रिय है मान्यता है कि इस दिन बिना स्नान किए तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़ना चाहिए। 
  • अक्षय तृतीया पर माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी की पूजा के समय शुद्धता का खास ख्याल रखना चाहिए और स्वच्छ वस्त्र पहनकर ही पूजा करना चाहिए। 
  • अक्षय तृतीया के दिन नया घर खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन मान्यताओं के अनुसार इस दिन घर के निर्माण कार्य से बचना चाहिए। 
  • माना जाता है कि इस दिन दान-पुण्य और धर्म-कर्म के कार्य कार्य करना शुभ होता है लेकिन आज के दिन दूसरे के अहित का विचार भी मन में नहीं लाना चाहिए। 

अक्षय तृतीया सर्वसिद्ध अबूझ मुहूर्त


शास्त्रों के अनुसार कोई भी मांगलिक कार्यों के लिए अक्षय तृतीया तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है। जहा मांगलिक कार्यों को करने के लिए शुभ घडी व मुहूर्त देखना पड़ता है वहीं अक्षय तृतीया एक ऐसी सर्वसिद्धि तिथि होती है जिसमें किसी भी मुहूर्त को देखने की जरूरत नहीं होती है इसीलिए इस तिथि को अबूझ मुहूर्तों में शामिल किया गया है। इस दिन सोना खरीदने की परंपरा भी बहुत ही प्राचीन है मान्यता है की आज के दिन सोना खरीदने से घर में सुख समृद्धि  आती है।

अक्षय तृतीया पर घर लाये ये  चीजें माँ लक्ष्मी खुद आएगी आपके घर

अक्षय तृतीया के दिन माँ लक्ष्मी खुद ही अपना खजाना लुटाती है यदि आप इस दिन इस चीजो में से कुछ भी घर लेट है तो माँ लक्ष्मी स्वयं आपके घर पर वास करेंगी और घर में धन की बढ़ोत्तरी होती रहेगी।

चरण पादुका - 

चरण पादुका
चरण पादुका
अक्षय तृतीया के दिन माँ लक्ष्मी के चरण पादुका घर लाये चाहे तो सोने का या फिर चांदी का जैसा आपका बजट हो। लक्ष्मी जी के चरण पादुका घर में लाना बहुत ही शुभ होता है माँ लक्ष्मी के चरण पादुका में 24 चिन्ह बने होते है जैसे कमल, मछली, ॐ, ध्वज, स्वास्तिक, मंदिर इत्यादि यह चिन्ह अपने आप में ही सम्पूर्ण होता है। माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यह चिन अप अपने मेन गेट, तिजोरी या फिर पूजा स्थल पर लगा सकते है बस ध्यान रखें कि यह चिन्ह घर के अंदर की ओर आते हुए ही लगाये लकी माँ लक्ष्मी आपके घर आ सके इस चिन्ह की पूजा करने से, दर्शन करने से हर प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है और सदैव माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती है।

कौड़ियां -

कौड़ियां
कौड़ियां
किसी ज़माने में कौड़ियों से चीजे खरीदी और बेची जाती थी और अब इसे कोई पूछता भी नहीं है लेकिन बहुत कम लोग जानते है इसमें देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने की छमता होती है इनका प्रयोग तंत्र-मन्त्र में भी होता है। इसका कारण यह है की देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़िया समुद्र से उत्पन्न हुई है। नियमित केशर और हल्दी से इसकी पूजा देवी लक्ष्मी के साथ करने से आर्थिक परेशानियों में लाभ मिलता है इसलिए अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी को  घर अवश्य लायें इससे घर में धन का अभाव कभी भी नहीं रहेगा।

एकाक्षी नारियल -

एकाक्षी नारियल
एकाक्षी नारियल
प्रकृति में आम तौर पर तीन आँखों वाले नारियल मिलते है लेकिन हजारो में कभी-कभी ऐसा नारियल भी मिल जाता है जिसकी एक आँख होती है। ऐसे नारियल को एकाक्षी नारियल कहते है यह नारियल माँ लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है इस लिए अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल को घर लाना बेहद शुभ माना जाता है और अक्षय तृतीया के दिन इसे घर में पूजा स्थान पर स्थापित करनेसे देवी लक्ष्मी कृपा बरसती है। 

यदि आप धन की देवी को अपने घर में लाना चाहते है तो इसके लिए एक आसान तरीका यह भी है कि अक्षय तृतीया के दिन पारद की देवी लक्ष्मी घर लाए और नियमित इनकी पूजा करे शास्त्रों में बताया गया है की पारद की देवी लक्ष्मी की प्रतिमा जहा होती है वह कभी भी धन का आभाव नहीं रहता है इसी प्रकार पारद या स्फटिक का बना हुआ कछुआ भी बेहद शुभ होता है।जिसे आप अक्षय तृतीया के दिन आप अपने घर ला सकते है।

श्री यंत्र -

श्री यंत्र
श्री यंत्र
अक्षय तृतीया के दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना भी धन की परेशानी दूर करने के लिए कारगर मानी गई है।

लक्ष्मी नारायण -

पारद के लक्ष्मी नारायण
पारद के लक्ष्मी नारायण
अक्षय तृतीया के दिन पारद के लक्ष्मी नारायण घर लाना बहुत शुभ होता है इस दिन इसकी स्थापना कर पूजा करने से  माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा आप को मिलती है।

दक्षिणावर्ति शंख -  

dakshinavarti shankh
दक्षिणावर्ति शंख
लक्ष्मी के हाथ में स्थित दक्षिणावर्ति शंख भी धन दायक माना गया है इस लिए अक्षय तृतीया के दिन घर में दक्षिणवर्ति शंख लाना बेहद शुभ माना गया है।

श्वेतार्क गणपति - 

shwetark ganesh
श्वेतार्क गणपति
श्वेतार्क गणपति की स्थापना भी शुभ फलदाई होता है इस लिए आप अक्षय तृतीया के दिन श्वेतार्क गणपति की स्थापना भी कर सकते है।

What to do and what not to do on Akshaya Tritiya | What to do on Akshaya Tritiya | अक्षय तृतीया पर ना करे ये काम

बिना स्नान तुलसी के पत्ते न तोड़ें

शास्त्रों में तुलसी को बेहद खास और पूजनीय स्थापन प्राप्त है भगवान विष्णु जी को तुलसी बहुत ही अधिक प्रिय होती है इसलिए शास्त्रों में ये बात बताई गई है की अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर बिना स्नान करें तुलसी के पत्ते भूल से भी नहीं तोड़ने चाहिए ऐसा करने से माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी रूष्ट हो सकते है इस दिन तुलसी तोड़ना अशुभ माना जाता है।

खाली हाथ घर में प्रवेश न करें

अक्षय तृतीया के दिन कुछ न कुछ खरीदने विशेषकर इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है मान्यता है की आज के दिन सोना खरीदने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। माना जाता है की आज के दिन खरीदी जाने वाली वस्तु का कभी भी क्षय नहीं होता अर्थात वो कभी ख़त्म नहीं होती, इसके साथ ही इस दिन एक बात का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। की आज के दिन खरीदारी का बहुत अधिक महत्त्व होता है आज घर में खाली हाथ नहीं आना चाहिए अपनी जरुरत या क्षमता के अनुसार कुछ न कुछ सामान जरूर खरीद कर लाना चाहिए।

किसी का निरादर ना करें

आज का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है कहा जाता है की आज किये दान, पुण्य का फल अक्षय और अनन्त होता है इसीलिए आज के दिन किये गए कार्यों का बहुत महत्त्व होता है कोशिश करे की अपने बड़ों का निरादर ना करें घर के बहार ए व्यक्यि को खाली हाथ वापस ना जाने दे जरुरी है की आप अपने सामर्थय के अनुसार आज कुछ न कुछ दान और बुजुर्गो का सम्मान करें

क्रोध न करें

अक्षय तृतीया का दिन शुभ कार्यों के लिए बेहद खास माना जाता है और किसी भी तरह के शुभ कार्यों को करने के लिए घर का वातावरण और मन का शांत होना बेहद जरुरी होता है इसलिए आज के दिन अपने मन में किसी भी दीसरे के लिए क्रोध का भाव ना रखे क्युकी माता लक्ष्मी और विष्णु जी ऐसे व्यक्तियों के पास बिलकुल नहीं ठहरती जिनके मन में बुरे भाव होती है

अस्वछता न रखें

अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करने का विधान है  इसलिए आज के दिन विशेषकर पूजा करते समय स्वच्छ्ता एवं शुद्धता का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए अक्षय तृतीया से पहले ही पूजा स्थल की साफ-सफाई अवश्य करे पूजा स्थल के साथ साथ खुद की भी साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखे और स्वच्छ वस्त्र धारण करें।

ह भी पढ़ें:

जितिया जीवित्पुत्रिका व्रत क्यों मनाया जाता है 


राजयोग में माँ लक्ष्मी को कैसे करें प्रसन्न

अक्षय तृतीया के दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के सभी स्वर्ण आभूषणों या कोरे सामान को कच्चे दूध और गंगा जल से स्वच्छ कर लें और उन्हें एक लाल कपड़े पर रखकर, कुंकु से उनका पूजन करें। पूजन करते समय उन पर लाल फूल चढ़ाये। इसके बाद महालक्ष्मी मन्त्र "ॐ ह्रीं श्रीं  कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्म्यै नम:" मन्त्र की एक माला जाप करें। इसके बाद माँ लक्ष्मी की पूजा व आरती कर धुप, दिप करे पूजा के बाद शाम को इन आभूषणों को तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि इस तरह की गयी पूजा से माँ लक्ष्मी प्रसन्न रहती है और व्यक्ति के घर में माता लक्ष्मी का स्थिर वास होता है।

ह भी पढ़ें:

विश्वकर्मा पूजा क्यों मनाया जाता है 


अक्षय तृतीया के दिन राशि अनुसार करें दान होगा लाभ 

अक्षय तृतीया के दिन स्नान और दान का बड़ा महत्त्व होता है ऐसे में हम सभी को जानने की प्रबल इच्छा रहती है की अपनी राशि के अनुसार हमें किस चीज का दान करना शुभ होगा। राशि के अनुसार कौन सी चीज आज के दिन दान करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होगी।

What Should Aries People Donate | मेष राशि वाले क्या करें दान

जिन जातकों की जन्म राशि मेष है उनके स्वामी ग्रह मंगल है ज्योतिष अनुसार इस राशि के व्यक्तियों को लाल कपड़े में सवा पाव या सवा किलो मसूर दाल बढाकर व्यवसायिक प्रतिष्ठान में रखना चाहिए और अक्षय तृतीया के दिन दाल का दान कारन उनके लाभप्रद व धन वृद्धि के योग बनाता है।

What Should People Donate for Taurus | वृषभ राशि वाले क्या करें दान

वृष राशि में जन्मे राशि व्यक्तियों के स्वामी शुक्र ग्रह है जो जातक को सुख प्रदान करने वाले है। इस राशि के व्यक्तियों को अक्षय तृतीया के शुभ दिन एक कलश में भरकर जरुरतमंद व्यक्ति को दान करना बहुत ही शुभ फल देने वाला माना जाता है।

What Should Gemini People Donate | मिथुन राशि वाले क्या करें दान

ज्योतिष अनुसार बुध की राशि मानी जाने वाली मुथुन राशि में जन्मे जातकों को अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त में मूंग की दाल का दान करना विशेषरूप से लाभकारी होता  है। यदि आप अक्षय तृतीया के दिन कांसे के बर्तन में हरा कपड़ा लपेटकर पूजा स्थल में रखते है तो इससे आपके राशि के स्वामी की स्थिति मजबूत होती है जिससे सुख और धन प्राप्त होता है।

ह भी पढ़ें:

अधिक मास / मल मास क्यों पड़ता है


What Should Cancer People Donate | कर्क राशि वाले क्या करें दान

कर्क राशि के स्वामी चन्द्रमा है चन्द्रमा की राशि कर्क में जन्मे व्यक्तियों को अक्षय तृतीया के दिन चांदी में मोती धारण करना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक शांति प्राप्त होता है साथ ही आज के दिन आप चांदी का एक सिक्का जल में डालकर पूर्व डिश में रख दे तो इससे आपके आय में वृद्धि होता है।

What Should Leo People Donate | सिंह राशि वाले क्या करें दान

वे जातक जिनका जन्म सूर्य की राशि सिंह राशि में हुआ है अर्थात जिनका राशि सिंह है  उन्हें अक्षय तृतीया के दिन सुबह उगते हुए सूर्य को जल देने के बाद गुड़ का दान करना लाभकारी माना जाता है।

What Should Virgo People Donate | कन्या राशि वाले क्या करें दान

शास्त्रों के अनुसार कन्या राशि के जातकों को कपूर की बाती जलाकर अक्षय तृतीया के दिन पूरे घर में घूमना चाहिए और इसके बाद हरी चूड़ियाँ, श्रृंगार का सामान और हरी मूंग का दाल दान करना बहुत ही शुभ होगा।

What Should Libra People Donate | तुला राशि वाले क्या करें दान

तुला राशि वायु तत्व की राशि है इस राशि के स्वामी शुक्र है तुला राशि के व्यक्तियों को धन वृद्धि के लिए अक्षय तृतीया के दिन सफ़ेद चीजों जैसे वस्त्र, दूध, घी, चांदी का दान करना चाहिए इससे आपके सुख वैभव में वृद्धि होता है।

What Should Scorpio People Donate | वृश्चिक राशि वाले क्या करें दान

वृश्चिक राशि जलीय और स्थिर राशि है जिसके स्वामी मंगल है इस राशि के जातकों को आज के दिन मूँगा, गहि, ताम्र, समुर, गुड़  दान करने से लाभ होगा साथ ही इस दिन मूंगा धारण करना आपके स्वास्थ्य और धन वृद्धि के लिए अनुकूल रहेगा।

What Should Sagittarius people Donate | धनु राशि वाले क्या करें दान

धनु राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति है आज के दिन भगवान विष्णु के विराट विग्रह के दर्शन करने से आपको अवश्य ही लाभ होगा। अक्षय तृतीया के दिन पीले कपड़े में हल्दी लपेटकर पूजा स्थान में रखकर किसी धार्मिक पुस्तक का दान करना आपके लिए बहुत ही शुभ होगा।

What Should Capricorn People Donate | मकर राशि वाले क्या करें दान

मकर पृथ्वी तत्व की राशि है और शनिदेव इसके स्वामी है अक्षय तृतीया के दिन आपको उड़द की दाल, तिल का दान कारन चाहिए इससे आपकी समृद्धि में वृद्धि होगी।

What Should Aquarius people Donate | कुम्भ राशि वाले क्या करें दान

कुंभ राशि वायु तत्व की राशि है  और इसके स्वामी शनिदेव है यदि आज आप किसी जरूरतमंद को आर्थिक रूप से कुछ न कुछ दान करते है तो इससे आपके भाग्य को बल मिलेगा और साथ ही तिल, लोहा, नारियल का दान भी आपके लिए अनुकूल रहेगा।

What Should Pisces People Donate | मीन राशि वाले क्या करें दान

मीन राशि जलतत्व की राशि है देवगुरु बृहस्पति इसके स्वामी है आज के दिन शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कार्यों को आरम्भ करना आपके लिए लाभकारी होगा और साथ ही शिक्षण से जुड़ी सामग्री का दान करने से आपको लाभ होगा।

ह भी पढ़ें:

शारदीय नवरात्रि 2022 कब से कब तक है

दोस्तों आज की इस लेख में बस इतना ही था अगर आपको ये लेखt पसंद आई है तो हमें कमेंट करके बताएं कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER पर Share कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

जय श्री राम
सभी हिन्दू भाइयो का हमारे ब्लॉग राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू में स्वागत है हमसे जुड़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य दे जिससे हम अपने ब्लॉग के अंदर और बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान कर सके|