Looking For Anything Specific?

महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) कब है? जाने महाशिवरात्रि 2022 शुभ मुहूर्त, शुभ योग, पूजा विधि, व्रत उपाय और व्रत के नियम के बारे में सम्पूर्ण जानकरी



Mahashivratri Shubh Muhurt Puja Vidhi 2021 | महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त पूजा विधि 2021
महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) कब है?

महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त 2022 (Mahashivratri Shubh Muhurt)

  • साल 2022 में महाशिवरात्रि का पर्व - 1 मार्च मंगलवार के दिन मनाया जायेगा।
  • चतुर्दशी तिथि प्रारंभ होगा - 1 मार्च प्रातःकाल 3 बजकर 16 मिनट पर। 
  • चतुर्दशी तिथि समाप्त होगा - 2 मार्च प्रातःकाल 1 बजे। 
  • निशीथ पूजा काल का समय होगा - रात्रि 12 बजकर 8 मिनट से 12 बजकर 58 मिनट तक। 
  • महाशिवरात्रि पारण का समय होगा - 2 मार्च सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर।

Isha Mahashivratri 2022

महाशिवरात्रि का यह पर्व मासिक रुप से भी मनाया जाता है प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाया जाता है परंतु फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि जब हम महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाते है इस दिन पर अपने isha के मंत्रो को भी सिद्ध किया जाता है।
यदि आपके जीवन में किसी भी तरह की परेशानी चल रही है तो आप भगवान भोलेनाथ से प्रार्थना करते हुए महामृत्युंजय मंत्र को सिद्ध कर सकते है या आप अपने इष्ट देवी-देवता के मंत्र को भी इसी दिन पूजा करते समय सिद्ध कर सकते है वैसे तो महाशिवरात्रि में रात के चारों प्रहर में पूजा करना विशेष रुप से फलदाई बताया गया है यह पूजन किस प्रकार करना है यह मैं आपको बता देता हूँ..........................

  • रात्रि प्रथम प्रहर की  पूजा समय होगा - 1 मार्च को 06 बजकर 27 मिनट से लेकर 09 बजकर 29 मिनट तक। 
  • रात्रि द्वितीय प्रहर की पूजा का समय होगा - 1 मार्च 09 बजकर 29 मिनट से लेकर 12 बजकर 31 मिनट तक। 
  • रात्रि तृतीय प्रहर की पूजा का समय होगा - 1 मार्च रत 12 बजकर 31 मिनट से लेकर 03 बजकर 32 मिनट तक। 
  • रात्रि चतुर्थ प्रहर की पूजा का समय होगा - 1 मार्च रत 03 बजकर 32 मिनट से लेकर 06 बजकर 34 मिनट तक।

इस समय पर भगवान भोलेनाथ का पंचोप चार विधि से पूजन कर सकते है उन्हें धूप, दिप इत्यादि अर्पित करे, कपूर से आरती करते हुए भगवान भोलेनाथ का पूजन करना है विशेष तौर पर अप्पको भगवान भोलेनाथ का जाप करना चाहिए या अपने इष्ट के मंत्रो का जाप करना चाहिए। इससे आपके जीवन में आने वाले हर तरह के कष्ट विघ्न बाधाएं दूर हो जाती है इस तरह से आपको महाशिवरात्रि का उपवास रखना चाहिए और रात्रि महाशिवरात्रि की पूरी रात में पूजन करना चाहिए अगले दिन सुबह इस समय आपको स्नान करना चाहिए और उसके बाद जैसे हमने 21 फरवरी के दिन पर भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करा था वैसे ही 22 फरवरी यानी चतुर्दशी तिथि में सुबह के समय भगवान भोलेनाथ का दूध, दही, घी, शक्कर, शहद इस पंचामृत से  अभिषेक करना चाहिए। गंगा जल से स्नान करा के भगवान भोलेनाथ को भस्म का तिलक अर्पित करना चाहिए सफ़ेद चन्दन, चावल यह सभी चीजें अर्पित करनी चाहिए। 

धतूरा, बेलपत्र जो-जो भगवान शिव को प्रिय है वह सभी चीजें अर्पित करते हुए भगवान भोलेनाथ का पूजन करना चाहिए। साथ ही साथ माँ पार्वती शिव परिवार का पूजन करना चाहिए, गणेश भगवान का पूजन करना चाहिए उनपे दुब अर्पित करनी चाहिए रोली, सिन्दुर इत्यादि अर्पित करना चाहिए पुरे श्रद्धा भक्ति-भाव के साथ भगवान भोलेनाथ का पूजन करने से जीवन में आ रही हर तरह के संकट परेशानियां दूर हो जाती है, नमः शिवाय मंत्र का सतत दिन भर स्मरण करते रहना चाहिए। स्कन्द पुराण में ऐसा कहा गया है कि फाल्गुन कृष्ण पक्ष चतुर्थदशी के दिन शिव जी का पूजन जागरण उपवास करने वाले मनुष्य को पुनर्जन्म की प्राप्ति नही होती है और यह अपने जीवन में हर तरह के कष्टों से मुक्ति को प्राप्त होता है भगवान भोलेनाथ के महाशिवरात्रि उपवास के समबन्ध में 2 कहानी बहुत ही प्रचलित है जो मै आपको बता देता हूँ।

Shivaratri Isha Yoga Sadhguru Mahashivratri 2022

महाशिवरात्रि भारत के पवित्र त्योहार रातों में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण है। यह - वर्ष की सबसे अंधेरी रात - आदि गुरु या प्रथम गुरु माने जाने वाले शिव के अनुग्रह का उत्सव मनाती है, जहाँ से योगिक परंपरा की उत्पत्ति होती है। इस रात के ग्रहों की स्थिति ऐसी है कि मानव प्रणाली में ऊर्जा का एक शक्तिशाली प्राकृतिक उत्थान है। रात भर जागते हुए और जागृत स्थिति में रहने के लिए किसी एक के शारीरिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

  1. महाशिवरात्रि के पर्व की इतनी विस्तार जानकारी मैंने किसी साईट पर नहीं पढ़ी ,आशा करता हूँ आप इस तरह की जानकारी आगे भी लाते रहेंगे , फिटनेस कोट्स ॐ नमः शिवाये।

    जवाब देंहटाएं

जय श्री राम
सभी हिन्दू भाइयो का हमारे ब्लॉग राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू में स्वागत है हमसे जुड़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य दे जिससे हम अपने ब्लॉग के अंदर और बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान कर सके|