Looking For Anything Specific?

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Solidarity Day) क्यों मनाया जाता है?

विविधता में एकता जश्न मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Solidarity Day) 20 दिसंबर को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को गरीबी उन्मूलन की दिशा में एकजुटता के महत्त्व को याद दिलाना है। 

यह भी पढ़ें:

👉 राष्ट्रीय युवा दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Solidarity Day) क्यों मनाया जाता है?
International Human Solidarity Day

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Solidarity Day) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने एकता का संदेश देने के लिए 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस घोषित किया है

मिलेनियम घोषणा में 21 वीं सदी में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मूल्यों में से एक के रूप में एकजुटता की पहचान की गई है। जिसमें उन लोगों को शामिल किया गया है, जो या तो पीड़ित है या कम से कम उन लोगों से मदद  है।

यह भी पढ़ें:

👉 गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?

महासभा ने 22 दिसंबर 2005 को, संकल्प 60/209 ने एकजुटता को उन मूलभूत और सार्वभौमिक मूल्यों में से एक के रूप में पहचाना जो इक्कीसवीं सदी में लोगो के बीच संबंधो को रेखांकित करना चाहिए और इस संबंध में प्रत्येक 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय घोषणा करने का निर्णय लिया गया, अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस के रूप में।

संकल्प 57/265 द्वारा महासभा ने 20 दिसंबर 2002 को विश्व एकजुटता कोष की स्थापना की जिसे फरवरी 2003 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के ट्रस्ट फंड के रूप में स्थापित किया गया था। 

यह भी पढ़ें:

👉 Pulwama Attack 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् द्वारा नियुक्त किया गया अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता के लिए लोगों और व्यक्तिओं के अधिकार पर एक मसौदा घोषणा विक्सित रकने के लिए 2017 में, परिषद ने स्वतंत्र विशेषज्ञ के जनादेश को तीन साल के लिए बढ़ा दिया और ओबिओरासी, ओकफोर (नाइजीरिया)  पद पर नियुक्त किया।

यह भी पढ़ें:

👉 International Women's Day History in Hindi

अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस का उद्देश्य 

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस का उद्देश्य है लोगो को विविधता में एकता का महत्त्व बताते हुए जागरूकता फैलाना है। दुनिया के विभिन्न देश इस दिन अपनी जनता के बिच शांति, भाईचारा, प्यार, सौहार्द और एकता के संदेश का प्रसार करते है।

यह भी पढ़ें:

👉 23 March 1931 Shahid Diwas

 Help 4 Human Research And Development ने भारतीयों को एकता के सूत्र में बांधने की पहल की है। यह संस्था हमेशा से देश में शांति, एकता और भाईचारे की भावना के प्रसार के लिए बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती रही है।  

इसका उद्देश्य विकासशील देशों में विशेष रूप से उनकी आबादी के सबसे गरीब क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन और मानव और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें:

👉 हिन्दू युवा वाहिनी स्थापना दिवस

एकता किसे कहते है?

संगठन ही सभी शक्तियों की जड़ है, एकता के बल पर ही अनेक राष्ट्रों का निर्माण हुआ है, प्रत्येक वर्ग एकता के बिना देश कदापि उन्नति नहीं कर सकता। एकता में महान शक्ति है, एकता के बल पर बलवान शत्रु को भी पराजित किया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय एकता का मतलब ही होता है, राष्ट्र के सब घटको में भिन्न-भिन्न विचारों और विभिन्न आस्थाओं के होते हुए भी आपसी प्रेम, एकता और भाईचारे का बना रहना। राष्ट्रिय एकता में केवल शारीरिक समीपता ही महत्वपूर्ण नहीं होती बल्कि उसमें मानसिक, बौद्धिक, वैचारिक और भावात्मक निकटता की समानता आवश्यक है।

भारत में राष्ट्रिय एकता दिवस 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 Labour Day in India | Majdoor Diwas Kab Manaya Jata Hai

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस क्या है?

  • विविधता में हमारी एकता का जश्न मनाने का दिन।
  • अंतर्राष्ट्रीय समझौतों के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए सरकारों को याद दिलाने का दिन।
  • एकजुटता के महत्त्व के बारे में सार्वजानिक जागरूकता बढ़ाने के लिए एक दिन।
  • गरीबी उन्मूलन सहित सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए एकजुटता को बढ़ावा देने के तरीकों पर बहस को प्रोत्साहित करने के लिए एक दिन।
  • गरीबी उन्मूलन के लिए नई पहल को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यवाही का का दिन।  

यह भी पढ़ें:

👉 विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है


दोस्तों आज की इस लेख में बस इतना ही था अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके बताएं कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER पर Share कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ