Looking For Anything Specific?

मातृ दिवस (Happy Mothers Day) क्यों मनाया जाता है? Mother's Day Wish | मातृ दिवस पर माँ को खुश करने का आसान तरीका

माँ एक ऐसा शब्द है, जिसे सुनते ही भावुकता और ममता का एहसास होता है, कहा जाता है की दुनिया में माँ का महत्त्व कभी कम नहीं हो सकता जैसा की आप जानते ही है को 8 मई को Mother's Day है वैसे तो माँ के प्रेम और ममता का मूल्य जीवन भर नहीं चुकाया जा सकता लेकिन फिर भी अपनी भावनाओं को जाहिर करने के लिए हर कोई Mother's Day पर प्यार जताने के लिए माँ को कुछ न कुछ उपहार देता है

मातृ दिवस कब मनाया जाता है? Mother's Day Kab Manaya Jata Hai?

कहा जाता है कि भगवान हर जगह मौजूद नहीं रह सकते इसलिए उन्होंने इस दुनिया में माँ को बनाया। इस दुनिया में माँ से ज्यादा प्यार अपने बच्चो से कोई नहीं कर सकता, माँ की ममता का एहसास कुछ अलग ही होता है जिसे हम कभी भी शब्दों में बयां नहीं कर सकते है। माँ के प्यार का कर्ज चुकाया नहीं जा सकता माँ के प्यार, त्याग और तपस्या के बदले हम चाहे कुछ भी कर ले वो कम ही होगा। आपको जरा जी परेशानी में ही देख वो माँ बेचैन हो उठती है
माँ का प्यार आदर और सम्मान के लिए वैसे तो किसी तिथि और शुभ दिन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन माँ के सम्मान में पूरी दुनिया एक विशेष दिन में Mother's Day मनाती है। अपनी माँ से अपनी भावनाओं को शेयर करने के लिए यह दिन सबसे खास माना जाता है यही वजह है कि हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को दुनिया भर में  Mother's Day मनाया जाता है। साल 2022 में  Mother's Day 8 मई को मनाया जायेगा। माँ को सम्मान देने वाले इस दिन को कई देशों में अलग-अलग तारीख पर सेलिब्रेट किया जाता है। हालाँकि भारत समेत ज्यादातर देशों में Mother's Day मई के दूसरे रविवार को ही मनाया जाता है

मातृ दिवस का अर्थ क्या है?

मातृ दिवस मदर डे ( Mother's Day) मातृ और दिवस से मिलकर बना है। मातृ का अर्थ होता है "माँ" और दिवस का मतलब होता है "दिन" अर्थात माँ का दिन जो पूरा माँ पर समर्पित होता है और इसे हर साल मई माह के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है। बच्चा दुनिया में जब आता है तो उसका पहला रिश्ता माँ से होता है। 

Happy Mothers Day | Mother's Day Wish | मातृ दिवस पर माँ को खुश करने का आसान तरीका

Mother's Day Celebration क्यों मनाया जाता है?

दुनिया में माँ के काम से किसी का मुकाबला नहीं है दुनिया में माँ के काम से किसी का मुकाबला नहीं है, फिर भी बच्चे माँ के योगदान को भुला देते है माँ के योगदान को मनवाने के लिए ही Mother's Day की शुरुआत हुई थी। हर सास मई के दूसरे रविवार को मदर डे मनाया जाता है दुनिया हहर में Mother's Day को लोकप्रिय बनाने और उसको मनाने की परम्परा शुरू करने का श्रेय अमेरिका की एना एम जारविस को जाता है।
Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी

एना का जन्म अमेरिका के West Virginia में हुआ था उनकी माँ एना रीस जारविस दो दशकों तक एक चर्च में Sunday School Teacher रही। एक दिन की बात है उनकी माँ Sunday School Season के दौरान Bible में माँ पर एक पाठ  के बारे में बता रही थी। उस समय जारविस 12 साल की थी पथ के दौरान उनकी माँ ने एक इच्छा का इजहार किया उन्होंने अपनी माँ को कहते सुना एक दिन आएगा जब जब कोई माँ और मातृत्व को मनाने के लिए एक दिन समर्पित करेगा उस समय तक सिर्फ पुरुषों को समर्पित दिन होते थे। जिनको मनाया जाता था महिलाओं के लिए कोई दिन है होता था जब एना की माँ का निधन हो गया तो उसके दो सालो बाद एना और उनकी दोस्त ने एक अभियान चलाया।
Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी

उन्होंने Mother's Day की राष्ट्रीय छुट्टी के लिए लोगो का समर्थन हासिल किया उन्होंने देखा था कि आम तौर पर बच्चे अपनी माँ के योगदान को भुला देते है। वह चाहती थी की जब माँ जिन्दा हो तब बच्चे उनका सम्मान करें और उनके ओदनो की सराहना करें उनको उम्मीद थी जब इस दिन को Mother's Day के तौर पर मनाया जायेगा तो माँ और पुरे परिवार का आपस में सम्बन्ध मजबूत होगा। 8 मई 1914 को सयुक्त राज्य अमेरिका की संसद ने मई के दूसरे रविवार को मदर डे घोषित किया। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Woodrow Wilson ने इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश भी घोषित किया।
Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी

एना Mother's Day के आजदीकरण के खिलाफ थी, Mother's Day के मौके पर फिजूल खर्चे जैसे माँ को महंगा गिफ्ट देना और अन्य खर्च को वह गलत मानती थी। उनका मानना था की माँ को इस मौके पर फूल दिया जाना चाहिए बाद में एना Mother's Day को मुनाफा खोरी और कमाई का जरिया बनाने वाले लोगो के खिलाफ अभियान चलाने लगी थी अपने अंतिम दिनों में उन्होंने Mother's Day को कलेण्डर से हटवाने की मुहीम चलाई।

कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत?

संसार महान व्यक्तियों के बिना रह सकता है, लेकिन माँ के बिना रहना एक अभिशाप की तरह है। इसलिए संसार माँ का महिमामंडन करता है, उनका गुणगान करता है। इसलिए मदर्स डे, मातृ दिवस या माताओं का दिन चाहे जिस नाम से पुकारे दिन निर्धारित है। अमेरिका में मदर्स डे की शुरुआत 20वीं शताब्दी के आरम्भ के दौर में हुई। विश्व के विभिन्न भागों में यह अलग-अलग दिन मनाया जाता है। 

मदर्स डे का इतिहास करीब 400 वर्ष पुराना है। प्राचीन ग्रीक और रोमन इतिहास में मदर्स डे मनाने का उल्लेख है। भारतीय संस्कृति में माँ के प्रति लोगो में अगाध श्रद्धा रहा है। लेकिन आज के आधुनिक दौर में जिस तरह से मदर्स डे मनाया जा रहा है। उसका इतिहास भारत में बहुत पुराना नहीं है। इसके बावजूद दो-तीन दशक से भी कम समय में भारत में मदर्स डे काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 

माँ शब्द में समाहित है दुनिया की हर चीज

मातृ दिवस समाज में माताओं को प्रभाव व सम्मान का उत्सव है माँ शब्द में संपूर्ण सृष्टि का बोध होता है। माँ के शब्द में वह आत्मीयता एवं मिठास छिपा हुआ होता है, जो अन्य किन्हीं शब्दों में नहीं होता है। माँ नाम है संवेदना, भावना और अहसास का, माँ के आगे सभी रिश्ते बौने पड़ जाते है। मातृत्व की छाया में माँ न केवल अपने बच्चों को सहेजती है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर उसका सहारा बन जाती है। 

मातृ दिवस कैसे मनाया जाता है?

मातृ दिवस का आजकल हमारे भारत देश में भी प्रचलन पढ़ रहा है स्कूल कालेज में मातृ दिवस का आयोजन बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है। इसका असर आजकल स्कूलों में दिखने लगा है और इसको एक बड़ा कार्यक्रम आयोजन किया जाने लगा है। इस दिन बच्चे स्कूल में बहुत सी तयारी करते है जिसमें शिक्षक उनकी मदद करते है और यह उत्सव मनाया जाता है। 

कविता, भाषण इत्यादि तैयार किया जाता है स्कूल की तरफ से सभी बच्चों की माँ को निमंत्रण कार्ड भेजा जाता है और सभी की माँ भी बच्चों के साथ में कविता पाठ, नित्य भाषण, नाटक में हिस्सा लेती है और अपनी प्रतिभा को दिखाती है। माँ अपनी तरफ से स्कूलों में पकवान लेकर जाती है जिसे सभी मिलकर खाते हैं। इस प्रकार यह दिन पूरी तरह से स्कूल के मध्य माँ और बच्चों पर ही केन्द्रित होता है। 

Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी

2022 Mother's Day पर माँ को ऐसे करें खुश 

वैसे तो माँ को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खाद दिन की जरूरत नहीं होता है लेकिन फिर भी Mother's Day के दिन माँ को खुश करने और उन्हें सम्मान देने के लिए आप कुछ बेहतरीन तरीके इस दिन आजमा सकते है, यह लॉक डाउन का समय थोड़ा मुश्किल भरा जरूर है आप इस समय मार्केट जाकर कोई गिफ्ट या सरप्राइज नहीं खरीद सकते है। लेकिन आप उनके लिए घर पर ही कुछ सरप्राइज प्लान कर सकते है तो ऐसे में आप सबसे सुबह उठते ही माँ के पैर छूकर उनका आशीर्वाद ले। घर के कामों में उनका हाथ बटाएं और पुरे दिन उनके चेहरे में खुशी लाने को कोशिश करें।
Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी

इस दिन अपनी माँ को अपना पूरा समय दे उनसे बैठकर बातें करें और कुछ पुराणी अच्छी यादें उनसे शेयर करें। Mother's Day में माँ के लिए कुछ मीठा जैसे केक, हलवा या मिठाई बना सकते है इस दिन साथ में बैठकर आप कोई फ़ैमली मूवी देख सकते है। Mother's Day पर आप अपनी माँ को अपने हाथों से बना ग्रीटिंग कार्ड भी गिफ्ट कर सकते है, कार्ड में अपनी फीलिंग्स उनसे शेयर करें। याद रखे कई बार छोटी-छोटी चीजे भी महंगे उपहारों की तुलना में ज्यादा खुशी दे जाती है।

ह भी पढ़ें:

विश्व पशु दिवस World Animal Day क्यों मनाया जाता है

Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी

Mother's Day Shayari | माँ पर बेहतरीन शायरी 

मैं रात भर जन्नत की सैर करता रहा यारों,
सुबह आंख खुली तो सर माँ के क़दमों में था।
हालातों के आगे जब हाथ न जुबा होती है,
पहचान लेती है ख़ामोशी में हर दर्द, वो सिर्फ माँ होती है
जहरों गम हो फिर भी मैं खुशी से फूल जाता हूँ,
जब हस्ती है मेरी माँ मै हर गम भूल जाता हूँ।
सारे जहां में नहीं मिलता बेसुमार इतना,
सुकून मिलता है माँ के प्यार में जितना 
रुके तो चाँद जैसी है,
चले तो हवाओं जैसी है,
वो माँ ही है,
जो धुप में भी छाँव जैसी है  
बेहद मीठा कोमल होता है,
माँ के प्यार से ज्यादा,
कुछ नहीं अनमोल होता है
 उसके रहते जीवन में कोई गम नहीं होता,
दुनिया साथ दे ना दे पर माँ का प्यार कभी कम नहीं होता

हजारों फूल चाहिए एक माला बनाने के लिए,

हजारों दीपक चाहिए एक आरती सजाने के लिए,

हजारों बून्द चाहिए समुद्र बनाने के लिए,

पर "माँ" अकेली ही काफी है,

बच्चों की जिंदगी को स्वर्ग बनाने के लिए...  

ह भी पढ़ें:

भारतीय वायु सेना दिवस Indian Air Force Day कब मनाया जाता है

दोस्तों आज की इस लेख में बस इतना ही था अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके बताएं कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER पर Share कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

जय श्री राम
सभी हिन्दू भाइयो का हमारे ब्लॉग राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू में स्वागत है हमसे जुड़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य दे जिससे हम अपने ब्लॉग के अंदर और बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान कर सके|