Looking For Anything Specific?

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस क्यों और कब मनाया जाता है | International Literacy Day

दोस्तों आज इस लेख में मै आपको Internation Leteracy day इसके बारे में जानकारी दूंगा इसे हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस कहा जाता है। आज मै आपको बताउंगा यह कब मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है, कब से इसकी शुरुआत हुई इससे जुडी जो भी छोड़ी-बड़ी जानकारी है मै आपको इस लेख international literacy day in hindi, saksharta divas kab manaya jata hai, अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है, rashtriya saksharta divas kab manaya jata hai में देने वाला हूँ।

यह भी पढ़ें:

👉 गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस 


अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस क्यों और कब मनाया जाता है |  Internation Leteracy day
अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस - International Literacy Day

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है? (vishva saksharta divas kab manaya jata hai) 

विश्व साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है - पुरे विश्व में 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक  रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है। यह उत्सव दुनिया भर में मनाया जाता है पूरी दुनिया साक्षरता बढ़ाने के लिए इसे मनाया जाता है। आज भी विश्व में अनेक लोग निरक्षर है इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्व में सभी लोगो को शिक्षित करना है। प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर के दिन विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें:

👉 16 December  विजय दिवस

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस क्यों मनाया जाता है? 

बच्चे, वयस्क, महिलाओं और बूढ़ों को साक्षर बनाना ही इसका मुख्य लक्ष्य है मानव विकास और समाज के लिए उनके अधिकारों को जानने और साक्षरता की ओर मानव चेतना को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। भारत में यह देश दुनिया में गरीबी को मिटाना, बाल मृत्यु दर को कम करना, जनसंख्या वृद्धि को नियत्रित करना, लैंगिक समानता को प्राप्त करना आदि को जड़ से उखाड़ना  बहुत जरुरी है यह क्षमता सिर्फ साक्षरता हमे है जो परिवार और देश के प्रतिष्ठा को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें:

👉 राष्ट्रीय युवा दिवस

साक्षरता दिवस लगातार शिक्षा को प्राप्त करने की ओर लोगों को बढ़ावा देने हेतु और परिवार समाज तथा देश के लिए अपनी जिम्मेदार को समझने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस को व्यक्ति, समाज व समुदाय के लिए साक्षरता के बड़े महत्त्व को ध्यान दिलाने के लिए विष भर में मनाना शुरू किया गया इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए वयस्क शिक्षा और साक्षरता की दर को ध्यान दिलाने के लिए खास तौर पर मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 International Women's Day History in Hindi

राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण

राष्ट्रिय स्तर की शीर्ष एजेंसी है राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण वर्ष 1988 से अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाता है। स्वतंत्रता के बाद से निरक्षरता समाप्त करना भारत सरकार के लिए प्रमुख चिंता का विषय रहा है अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर निरक्षरता समाप्त करने के लिए जन जागरूकता को बढ़ावा और प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रमो के पक्ष में वातावरण तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 23 March 1931 Shahid Diwas

इस दिवस पर यूनिस्को द्वारा अपने मुख्यालय पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार दिए जाते है इस श्रेणी में पांच पुरस्कार शामिल होते है। इंटरनेशनल रीडिंग एसोसिएशन साक्षरता पुरस्कार, नोमा साक्षरता दिवस, यूनेस्को किंग, सेजोंग साक्षरता पुरस्कार, द मालकॉम  एडीसेशिया अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार एवं यूनेस्को कन्फ्यूशियस साक्षरता पुरस्कार।


यह भी पढ़ें:

👉 Labour Day in India | Majdoor Diwas Kab Manaya Jata Hai

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की शुरुआत कैसे हुई 

17 नवम्बर 1965 को यूनेस्को ने 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस घोषित किया। इसको पहली बार 1966 में मनाया गया इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकश डालना है। साक्षर का अर्थ होता है शिक्षित होना परन्तु शिक्षित होने का अर्थ केवल अक्षर ज्ञान और पढाई-लिखाई जानना नहीं होता बल्कि इसका अर्थ है की व्यक्ति को अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों का बोध हो जिससे उसका शोषण  ना हो और यह एक सफल जीवन की ओर बढ़े। जीवन के लिए भोजन के साथ-साथ साक्षर होना, शिक्षित होना भी अत्यंत आवश्यक है।

यह भी पढ़ें:

👉 World Press Freedom Day 2020 | विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है

शिक्षा को अंग्रेजी में Education कहते है,  Education एक लैटिन शब्द एडुकारी से आता है जिसका अर्थ है जो हमारे भीतर है उसे बहार लाना अर्थात हमारा हमसे ही परिचय तो ये वर्ड एजुकेशन ये खुद हमसे डिमांड करता है कि सबसे पहले हम खुद को जाने खुद को सही रूप में समझे एजुकेशन अर्थात शिक्षा चरित्र के विकास से प्रारम्भ होती है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 Mothers Day क्यों मनाया जाता है 

भारत और उनके राज्यों का साक्षरता प्रतिशत दर 

दोस्तों वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में 22 प्रतिशत लोग अनपढ़ है केरल भारत का सबसे अधिक साक्षर राज्य है। जिनमे 93.91 लोग शिक्षित है इसके बाद लक्षदीप में 92.28%मिजोरम में 91.58%, त्रिपुरा में 87.75% एवं गोवा में 87.40% लोग शिक्षित है। बिहार और तेलंगाना में सबसे कम लोग शिक्षित है बिहार में 63.82% एवं तेलंगाना में 66.50% लोग शिक्षित है। वर्ष 2014 में भारत की साक्षरता दर में 10% बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। 

यह भी पढ़ें:

👉 हिन्दी पत्रकारिता दिवस 30 मई को क्यों मनाया जाता है

धार्मिक आधार पर साक्षरता प्रतिशत दर 

धार्मिक आधार पर आंकड़ों के अनुसार भारत के मुश्लिमों में सबसे अधिक 42.72% लोग अशिक्षित हैहिन्दुओं में 36.40%, सिखों में 32.49%, बौद्ध लोगो में 28.17% एवं ईसाइयो में 25.66% लोग अशिक्षित है। जैन सबसे अधिक शिक्षित है इनमे 86,73% लोग शिक्षित है जबकि 13.57% अशिक्षित है भारत में लगभग 61.6% पुरुष एवं 38.4% महिलाएं स्नातक स्तर से ऊपर पढ़े हुए है। 

यह भी पढ़ें:

👉 विश्व बाल श्रम निषेध दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

इस दिन स्कूल कालेजों में लेखन, व्याख्यान, भाषण, कविता, खेल, निबंध, चित्रकला, गीत, गोल में चर्चा, सेमिनार जैसे  कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। शिक्षक अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर भाषण देते है इस दिवस पर न्यूज़ चैनल के द्वारा खबरों का प्रसारण एवं प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जाता है। टीवी पर अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस से जुडी समस्या पर कार्यक्रम दिखाया जाता है इस दिन ऐसी संस्थाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो देश और दुनिया में लोगो को पढ़ाने का काम कर रही है। साक्षरता बढ़ने के लिए लोगो के बीच जागरुकता के अलावा उनको प्रोत्साहन देना होगा।

यह भी पढ़ें:

👉 विश्व रक्तदान दिवस क्यों और कब मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2021 थीम (theme of international literacy day 2021)

  • साल 2021 की थीम "मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम" रखा गया है
  • साल 2020 की थीम "Literacy and skills development" है यानि "साक्षरता और कौशल विकास" रखा गया है

यह भी पढ़ें:

👉 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत कैसे और कब हुई?


दोस्तों आज की इस लेख में बस इतना ही था अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके बताएं कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER पर Share कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

जय श्री राम
सभी हिन्दू भाइयो का हमारे ब्लॉग राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू में स्वागत है हमसे जुड़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य दे जिससे हम अपने ब्लॉग के अंदर और बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान कर सके|