Looking For Anything Specific?

भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day) कब मनाया जाता है

भारत में नौसेना दिवस नौसैनिक बल की शान एवं उपलब्धयों को दर्शाने के लिए मनाया जाता है इसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय नौसेना के कमांडर इन चीफ में किया जाता है। भारतीय नौसेना भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है जो की 56 सौ सालो के अपने गौरवशाली इतिहास के साथ न केवल भारतीय सामुद्रिक सीमाओं अपितु भारतीय संभ्यता एवं संस्कृति की रक्षक बानी हुई है।  

यह भी पढ़ें:

भारतीय वायु सेना दिवस Indian Air Force Day कब मनाया जाता है

भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day) कब मनाया जाता है
भारतीय नौसेना दिवस 

देश के तीन सेनाओं में से एक नौसेना यह अपने सर्व श्रेष्ठ रूप में है जय यह दुनिया की सबसे बड़ी नौसेनाओं में शामिल है। क्या आप जानते है भारतीय नौसेना दुनिया की शीर्ष दस नौसेनाओं में से एक है और इसका स्थान 7वें नंबर पर आता है। भारतीय नौसेना के पास 67000 कर्मचारी है और 295 नाइसेना सम्पत्तियाँ है। यह दक्षिण एशिया में सबसे शक्तिशाली नौसेना मानी जाती है। 

यह भी पढ़ें:

👉 16 December  विजय दिवस 

नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है 

भारत को सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखते हुए भारतीय सेना को तीन भागों में बाटा गया है - जिसमें से एक है नौसेना। नौसेना भारत के लिए बहुत ही बहुत ही महत्वपूर्ण है सुरक्षा के लिए भी और आयात-निर्यात में भी। सन 1971 में 04 दिसंबर को भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एक युद्ध शुरू किया था।इस अभियान में पाकिस्तान के नौसेना के मुख्यालय पर ही सबसे पहले आक्रमण किया गया था जो कराची में स्थित था

यह भी पढ़ें:

👉 राष्ट्रीय युवा दिवस

हिंदुस्तान की इस लड़ाई में तीन विद्युत् क्लास मिसाइल बोट, दो एंटी सबमरीन और एक टैंकर शामिल किया गया था। भारत के सैनिको ने कराची में रात को आक्रमण करने की योजना बनाई थी जिससे पाकिस्तान को हराया जा सके क्युकी पाकिस्तान के पास ऐसा कोई मिसाइल और हथियार नहीं था जिससे रात में लड़ाई की जा सके इसलिए इस युद्ध में भारत का कोई भी सैनिक शहीद नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें:

👉 गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?

इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटीशिफ्ट मिसाइल से हमला किया गया था। इसीलिए इस दिन नौसेना के वीर जांबाजो को याद किया जाता है। इस हमले में पाकिस्तान के कई जहाजों को नष्ट किया गया था और इस दौरान पाकिस्तान के कई आयल टैंकर भी तबाह हो गए थे। भारतीय नौसेना के जबाजो ने बहुत ही बहादुरी का परिचय दिया था।

यह भी पढ़ें:

👉 Pulwama Attack 

परन्तु पाकिस्तान के 500 सैनिक मारे गए थे और 700 से अधिक सैनिक घायल हुए थे। इस युद्ध में भारत का कोई नुकसान नहीं हुआ था इसलिए यह अभियान द्रितीय विश्व युद्ध के बाद नौसेना इतिहास में सबसे सफल युद्ध माना जाता है जिसमें हिंदुस्तान को जीत प्राप्त हुआ था। इसी जीत की कामयाबी पर हर साल 04 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 International Women's Day History in Hindi

स्वतंत्रता से पहले भारत की नौसेना ना मात्र की थी विभाजन के समय शर्त अनुसार लगभग एक तिहाई सेना पाकिस्तान चली गई । जिससे कुछ अतिमहत्वपूर्ण नौसैनिक पाकिस्तान के हो गए यह देखकर भारत सरकार ने नौसेना की विस्तार की योजना बनाई एक साल बिताने के बाद ग्रेन ब्रिटेन से सात हजार तीस टन का क्रूजर दिल्ली ख़रीदा इसके बाद ध्वंसक, राजपूत, राणा, रणजीत, गोदावरी, गंगा और गोमती  ख़रीदे गए। इसके बाह आठ हजार टन का क्रूजर ख़रीदा गया इसका नामकरण मैसूर हुआ। आज भारतीय नौसेना के पास बड़ी संख्या में युद्धपोत और अन्य जहाज है जीने से अधिकतर स्वदेशी है 

यह भी पढ़ें:

👉 23 March 1931 Shahid Diwas

भारत में नौसेना दिवस कैसे बनाया जाता है? 

नौसेना दिवस भव्य रूप से काफी दिनों तक मनाया जाता है। इस दिवस को मानाने की योजना नौसेना कमांड द्वारा विशाखापट्टनम में मुख्य रूप से किया जाता है। भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमांड जिसका मुंबई में हेड ऑफिस है, अपने जहाजों और नाविकों को बहुत ही प्रभावशाली दाल के माध्यम से अपने बहादुरी और गर्व को प्रदर्शित करते है।यह समारोह RK Beach में स्थित युद्ध स्मारक में पुष्पांजली देने के साथ शुरू होता है। युद्ध में हुए शहीदों का सम्मान करने के बाद  पनडुब्बियों, विमानों और जहाजों का एक परिचालन प्रदर्शन सैनिको द्वारा किया जाता है। इस तरह न केवल अपने उपकरण और इसकी क्षमताओं को प्रदर्शित करते है बल्कि उनकी संसाधनशीलता और तीव्रता को भी प्रदर्शित करते है। नेवी बॉल, नेवी क्वीन और नेवी फेस्ट जैसी प्रतियोगिताएं को भी आयोजित किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 हिन्दू युवा वाहिनी स्थापना दिवस

भारतीय नौसेना का गठन 

भारतीय नौसेना की शुरुआत 17 वीं शताब्दी में हुआ था। जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने एक समुद्री दल का गठन किया और ईस्ट इण्डिया कंपनी के नाम से स्थापना किया। यह दल द ऑनर एबल ईस्ट इण्डिया कंपनी मरीन कहा जाता था बाद में इसी को बदलकर  द बॉम्बे मरीन कहा गया। भारत के पहले विश्व समय नौसेना का नाम रॉयल इंडियन मरीन रख दिया गया था। 26 जनवरी 1950 में जब भारत पूरी तरह से गणतत्र देश बना तभी भारतीय नौसेना ने अपना नाम रॉयल इंडियन मरीन से रॉयल हटा दिया।

यह भी पढ़ें:

👉 Labour Day in India | Majdoor Diwas Kab Manaya Jata Hai

भारतीय नौसेना में 32 नौ परिवहन जल जहाज और लगभग 11000 अधिकारी और नौसैनिक थे। 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट चलाकर पाकिस्तान के कराची हर्बर को मिटा दिया था जो पाकिस्तान नौसेना का मुख्यालय था। ऐसे में भारतीय नौसेना के खतरनाक हमले से पाकिस्तान की नौसेना कंज़ोर पड़ गयी थी और हर गई थी। भारतीय नौसेना ने जल सीमा में, कई बड़े कार्यो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है सन 1961 में भारतीय नौसेना ने गोवा से पुर्तगालियों को भगाने में थल सेना की सहायता की थी।

यह भी पढ़ें:

👉 World Press Freedom Day 2020 | विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है

भारतीय नौसेना का मुख्यालय 

भारतीय नौसेना का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थापित किया गया है जिसका नियंत्रण मुख्य नौसेना ऑफिसर एडमिरल के हाथो में होता है। नौसेना भारतीय सेना का एक सामुद्रिक भाग है जिसका नियंत्रण गृह मंत्रायल  होता है। द्रितीय विश्व युद्ध के समय नौसेना का विस्तार हुआ था अधिकारी और सैनिको की संख्या लगभग 30000 हो गई थी। भातीय नौसेना तीन क्षेत्रों में तैनात रहती है - पूर्व में विशाखापट्टनम, पश्चिमी मुंबई, और दक्षिण में कोच्चि। जिसका नियंत्रण एक फ्लैग अधिकारी द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

👉 Mothers Day क्यों मनाया जाता है 

देश को ताकतवर बनाने में भारतीय नौसेना का बहुत बड़ा योगदान रहा है। 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के रूप में बनाते है क्योकि इस दिन भारतीय नौसेना पाकिस्तान के नौसेना पर भारी पड़ गया। इस समय भारतीय नौसेना दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी सेना के रूप में माना जाता है, वर्तमान में भारतीय नौसेना के पास 78000 से अधिक सैनिक है।

यह भी पढ़ें:

👉 Mothers Day क्यों मनाया जाता है 

भारतीय नौसेना दिवस समारोह - Indian Navy Day Celebrations

भारतीय नौसेना समारोह का आयोजन पूर्वी भारतीय नौसेना कमांड द्वारा विशाखापट्टनम में किया जाता है, भारतीय नौसेना दिवस के दिन शहीद हुए सैनिकों के याद में पुष्प चक्र अर्पित करते है। उसके बाद पनडुब्बी जहाज एवं पोत का प्रदर्शन भी किया जाता है जिसको देखने के लिए भारी संख्या में स्थानीय लोग शामिल होते है।

यह भी पढ़ें:

👉 हिन्दी पत्रकारिता दिवस 30 मई को क्यों मनाया जाता है

भारतीय नौसेना के पास लड़ाकू हथियार कितने है 

  • जहाज - 295 
  • विमान वाहक पोत - 3 
  • युद्धपोत - 4 
  • विध्वंसक - 11 
  • लड़ाकू जलतोप - 23 
  • पनडुब्बी - 15 
  • पेट्रोल क्राफ्ट - 139 
  • युद्धपोत जहाज - 61 

यह भी पढ़ें:

👉 विश्व बाल श्रम निषेध दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

भारतीय नौसेना के पोत के नाम 

  • विमान वाहक - विक्रमदित्य. विराट।
  • विनाशक - दिल्ली श्रेणी, राजपूत श्रेणी, कोलकाता श्रेणी।
  • फ्रिगेट - शिवालिक श्रेणी।
  • ब्रह्मपुत्र श्रेणी - ब्रह्मपुत्र, व्यास, बेतवा।
  • गोदावरी श्रेणी - गोदावरी, गोमती, गंगा।
  • कार्बेट - वीर श्रेणी - वीर, निर्भीक, निपट, निरघाट, विभूति, विपुल, विनाश, विद्युत्, नाशक, प्रलय, प्रबल।
  • अभय श्रेणी - अभय, अजय, अक्षय, अग्रय।
  • पनडुब्बी - शिशुमार श्रेणी - शिशुमार, शंकुश,संकुल।
  • परमाणु पनडुब्बी - अकुल श्रेणी - चक्र, अरिहंत।
  • उभयचर युद्धपोत - मगर श्रेणी - मगर, घड़ियाल, एरावत।
  • कुम्भीर श्रेणी - चिता, महिष, गुलदार, कुम्भीर।
  • गस्त यान - सुकन्या श्रेणी - सुकन्या, सुभद्रा, सावित्री, सुजाता, सरयू, सुवर्णा, शारदा, सुमेघा, सुनैना।
  • अन्य पोत - टैंकर - दीपक, ज्योति, आदित्य, तारपीडो रिकवरी पोत, मातंग, गज, निरीक्षक।

यह भी पढ़ें:

👉 विश्व रक्तदान दिवस क्यों और कब मनाया जाता है

भारतीय नौसेना के पद कौन-कौन होते है?

  • भारतीय नौसेना के मुख्य पद....... 
  • एडमिरल ऑफ़ द फ्लीट 
  • एडमिरल 
  • वाइस एडमिरल 
  • रियल एडमिरल 
  • कमोडोर 
  • कैप्टन 
  • कमांडर 
  • लेफ्टिनेंट कमांडर 
  • लेफ्टिनेंट 
  • सब लेफ्टिनेंट 

यह भी पढ़ें:

👉 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत कैसे और कब हुई?

नौसेना का नीति आदर्श वाक्य 

शं नो वरुणः इसका अर्थ है कि जल के देवता वरुण हमारे लिए मंगल कारी रहे। स्वतंत्रता के बाद से ही नौसेना की शक्तियों  का लगातार विकास  होता रहा है आज हमारे युद्धपोत और मिसाइल समुद्र के ऊपर और समुद्रीय सतह पर पक्ष को भेद सकती है नौसेना ना केवल तटों को रक्षा बल्कि नई तकनीक तैयार और बड़ी से बड़ी आपदा के समय राहत कार्यो को करने में भी सदैव आगे रहती है।

यह भी पढ़ें:

👉 स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है


दोस्तों आज की इस लेख में बस इतना ही था अगर आपको ये लेख पसंद आई है तो हमें कमेंट करके बताएं कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER पर Share कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

जय श्री राम
सभी हिन्दू भाइयो का हमारे ब्लॉग राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू में स्वागत है हमसे जुड़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य दे जिससे हम अपने ब्लॉग के अंदर और बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान कर सके|