Looking For Anything Specific?

बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima 2021) कब है और गौतम बुद्ध जयंती (Gautam Buddha Jayanti) कब हैi?

बैशाख माह की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा कहा जता है। इस दिन भगवान बुद्ध का जन्मोत्सव मनाया जाता है। शास्त्रों में बैशाख माह के पूर्णिमा को बेहद खास माना जाता है। लेकिन इस बार साल 2021 में बुद्ध पूर्णिमा पर साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है जिस कारण यह दिन बेहद महत्वपूर्ण होगा।

पूर्णिमा के दिन श्रीहरि विष्णु जी की पूजा और गंगा स्नान का विशेष महत्त्व है। आज हम आपको गौतम बुद्ध जयंती कब है, बैषाख बुद्ध पूर्णिमा और इस दिन लगने जा रहे चन्द्र ग्रहण की सही तारीख, पूजन का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, चंद्रग्रहण का समय और इस संयोग में किये जाने वाले बेहद खास उपाय के बारे में बताएँगे।

Gautam Buddha History in Hindi


बैशाख हिंदू कैलेंडर का दूसरा महीना है, बैशाख के महीने में पूर्णिमा का बहुत महत्व है। इस दिन धन, पुण्य, धर्म के कार्य किए जाते हैं। आज के दिन भगवान विष्णु जी के तेइसवां अवतार महात्मा बुद्ध भी अवतरित हुए थे। इसीलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहते है। हिन्दू पंचांग के अनुसार बैशाख मास की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा पड़ता है। इस दिन भगवान बुद्ध का जन्मदिन भी होता है, लेकिन बुद्ध पूर्णिमा का संबंध केवल बुद्ध के जन्म से ही नहीं है।

बल्कि इसी पूर्णिमा पर वर्षों तक जंगल में भटकने और कठोर तपस्या करने के बाद बुद्ध को बौद्ध गया में बौद्ध वृक्ष के नीचे सच्चाई का पता चला। इसके बाद महात्मा बुद्ध ने अपने ज्ञान के प्रकाश से पूरे विश्व को एक नया प्रकाश दिया और इस दिन कुशीनगर में उनका आशीर्वाद भी प्राप्त हुआ। इस दिन भगवान गौतम बुद्ध ने बौद्ध धर्म की स्थापना की थी, दान, दान और धार्मिक कार्यों के कई कार्य किए जाते हैं। इसे सत्य विनायक पूर्णिमा भी कहते हैं।

Buddha Purnima 2020,  Gautam Buddha Jayanti Kab Hai बुद्ध पूर्णिमा 2020 तिथि, मुहूर्त व पूजा विधि
Buddha Purnima

भगवान विष्णु के 23वें अवतार महात्मा गौतम बुद्ध वैशाख पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध के रूप में अवतार हुआ था। साल 2021 में बैशाख पूर्णिमा 26 मई 2021 को बुधवार के दिन मनाई जाएगी। वैशाख पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था।

बैशाख पूर्णिमा पर धर्मराज की पूजा करने का विधान होता है, इसलिए इस व्रत के प्रभाव से अकाल मृत्यु का भय किसी को नहीं रहता। ऐसा माना जाता है कि जब भगवान कृष्ण जी के बचपन के साथी सुदामा उनसे मिलने आए, तो भगवान कृष्ण ने उन्हें सच्चे विनायक पूर्णिमा व्रत का नियम बताया, इस व्रत के प्रभाव से सुदामा की दरिद्रता दूर हुई।

बैशाख पूर्णिमा शुभ मुहूर्त 2021

  • साल 2021 में बैशाख, शुक्ल पूर्णिमा का व्रत 26 मई बुधवार को के दिन रखा जायेगा
  • पूर्णिमा तिथि आरम्भ होगा - 25 मई रात्रि 8 बजकर 29 मिनट पर।
  • पूर्णिमा तिथि समाप्त होगा - 26 मई दोपहर 4 बजकर 43 मिनट पर।

चंद्र ग्रहण समय व सूतक काल

  • साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई बुधवार पूर्णिमा के दिन लगेगा। 
  • उपच्छाया से पहला स्पर्श - दोपहर 2 बजकर 18 मिनट पर। 
  • चन्द्र ग्रहण परमग्रास होगा - शाम 4 बजकर 48 मिनट पर। 
  • उपच्छाया से अंतिम स्पर्श - शाम 7 बजकर 19 मिनट पर। 
  • चंद्र ग्रहण प्रारम्भ होने का समय होगा - 26 मई दोपहर 2 बजकर 16 मिनट पर। 
  • चंद्र ग्रहण समाप्त होने का समय होगा - शाम 7 बजकर 21 मिनट पर। 

ह भी पढ़ें:

सावन सोमवार पूजा के समय भूलकर भी न करें ये कार्य जाने तिथि और महदेव के दर्शन के लाभ

बैशाख बुद्ध पूर्णिमा पूजा विधि

बैशाख पूर्णिमा का व्रत और पुण्य कार्य करने से शुभ फल मिलते हैं। इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले किसी पवित्र नदी या जलाशय में या घर पर स्नान करें, अपने स्नान जल में गंगाजल मिलाकर स्नान करें और सूर्य मंत्र से स्नान करने के बाद सूर्य देव का अर्चन करते हुए करना चाहिए। 

स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेकर भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें। पूजा और पूजा के स्थान पर भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। इस दिन भक्तों को भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए सत्यनारायण कथा का पाठ करना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें चंदन का लेप लगाकर पान के पत्ते, फल, फूल, केले के पत्ते लगाने चाहिए. रात्रि में चन्द्रोदय के बाद चन्द्रमा को अर्पण कर उसकी पूजा करें।
इस दिन जल से भरा कलश और धर्म के लिए पकवान देने से गोदान के समान फल मिलता है। इस दिन ब्राह्मणों को पांच-सात टिन चीनी के साथ देने से भी इस दिन पापों का नाश होता है। इस दिन तिल के तेल का दीपक भी जलाया जाता है। तिलों को जलाने और टार करने का कार्य विशेष रूप से किया जाता है।

इस दिन व्रत के दौरान एक समय ही भोजन करना चाहिए इस दिन मांस हार का परहेज होता है क्यूंकि बुद्ध भगवान पशुहिंसा के विरोधी थे इस दिन किये गए अच्छे कर्मों से पुण्य की प्राप्ति होती है इस दिन पक्षियों को पिंजरे से मुक्त कर उन्हें आसमान में हौदा जाता है और गरीबों को भोजन वस्त्र दान से शुभ फल की प्राप्ति होता है

बैशाख पूर्णिमा शुभ योग

ज्योतिष अनुसार इस साल बैशाख मास की बुद्ध पूर्णिमा के दिन दो विशेष योग, शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं। शिव योग 25 मई को रात 10 बजकर 52 मिनट तक है और उसके अगले दिन 26 मई को प्रातः 6 बजकर 1 मिनट से देर रात 1 बजकर 16 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। इस दिनमृत सिद्धि योग भी होने के कारण इस दिन का महत्व कई गुना अधिक बड़ जायेगा। इन शुभ योगों में किया कई भी शुभ कार्य बहुत ही लाभकारी माना जाता है। 

बैशाख पूर्णिमा बुद्ध का महत्व

पौराणिक कथाओं के अनुसार, दूसरे महीने को बैशाख माह के रूप में जाना जाता है ऐसा माना जाता है की आज के दिन पर भगवान विष्णु जी की पूजा करने से भक्तो को सुख समृद्धि प्राप्त होता है बैशाख पूर्णिमा का व्रत रखने से भक्तों से सब दुःख दूर हो जाते है क्योंकि इस विशेष दिन को लोग बुद्ध जयंती के रूप में भी मानते है इसलिए आज की गई पूजा का कई गुना अधिक फल व्यक्ति को प्राप्त होता है आज के दिन सत्यविनायक का व्रत भी रखा जाता है इससे धर्मराज प्रसन्न होते है

ह भी पढ़ें:

नाग पंचमी क्यों मनाई जाती है और क्या है Nagpanchami का शुभ मुहूर्त एवं तिथि 

बुद्ध पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम

  • शास्त्रों में मान्यता है के आज के दिन सूरज उगने से पहले उठकर घर की साफ-सफाई कर स्नान के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव करें
  • घर के मंदिर में विष्णु जी के सामने दीपक जलाकर पूजा करें और फूलों से उनका श्रृंगार करें
  • बेशक बुद्ध पूर्णिमा पर घर के मुख्य द्वार पर हल्दी, रोली या कुमकुम से स्वस्तिक बनायें और गंगा जल छिड़के इससे घर में सम्पन्नता आती है।
  • आज के दिन बोधिवृक्ष के नीचे दीपक जलाएं और उसकी जड़ों को दूध अर्पण करें।
  • आज जरूरतमंदों को भोजन और कपड़े का दान करना बहुत ही शुभ होता है।
  • अगर आज के दिन कोई पक्षी आपके घर पे आ जाये तो उसके घने-पिने के व्यवस्था जरुर करें।

आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए ये उपाय करें

अगर आप में से किसी की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है तो इस पूर्णिमा के दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करके अपने घर में धन, सुख, समृद्धि और खुशहाली ला सकते है। बैशाख पूर्णिमा के दिन धन की देवी माँ लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए शाम को घर के ईशान कोण में लाल रंग के धागे की बत्ती और गाय के घी का दीपक जलने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है।

बैशाख पूर्णिमा बुद्ध के दिन बरतें  सावधानियां

बैशाख पूर्णिमा के दिन शुभ फल प्राप्त करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • गरीब और जरूत मंदो की सयहता करें।
  • अपने गुस्से पर काबू रखे।
  • कभी किसी को सताए नहीं।
  • घरेलु शांति बनाए रखने में सहयोग करें।
  • इस बात का ध्यान रखे की आपके द्वार पर किसी का अपमान  नहीं हो।
  • सभी को आदर सम्मान दें।

ह भी पढ़ें:

रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है और कब है? जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

बैशाख पूर्णिमा उपाय 

ज्योतिषानुसार पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी पूर्ण कलाओं और आकृति में होता है। यह दिन माता लक्ष्मी को बेहद प्रिय है मान्यता है कि इस तिथि के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा होने लगता है। इस दिन किये जाने वाले इन्हीं खास उपायों के बारे में_____

  • बैशाख पूर्णिमा के दिन धन और वैभव की प्राप्ति के लिए पोपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाकर घर में माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की की पूजा करना चाहिए। 
  • इस दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए 11 गोमती चक्र और हल्दी की गांठ को पूजा के समय तिलक कर अगले दिन इन्हें अपने तिजोरी या पैसे के स्थान में रख ले इससे धन वैभव और समृद्धि हमेशा बना रहता है। 
  • इस दिन शिवलिंग पर चल चढ़कर ॐ रुद्राय नमः मात्र का जाप करने से आपको माता लक्ष्मी के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। 
  • बैशाख पूर्णिमा के दिन अपनी जरूरत के अनुसार दान-पुण्य करें। 

ह भी पढ़ें:

संकष्टी चतुर्थी व्रत कथा, शुभ मुहूर्त 2021 एवं पूजा विधि, धन प्राप्ति के लिए इस दिन करें ये उपाय

दोस्तों आज की इस लेख में बस इतना ही था अगर आपको ये लेखt पसंद आई है तो हमें कमेंट करके बताएं कैसा लगा  और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर FACEBOOK और TWITTER पर Share कीजिये और ऐसे ही नई जानकारी पाने के लिए हमें SUBSCRIBE जरुर करे।

🙏 धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

जय श्री राम
सभी हिन्दू भाइयो का हमारे ब्लॉग राहुल गुप्ता कट्टर हिन्दू में स्वागत है हमसे जुड़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य दे जिससे हम अपने ब्लॉग के अंदर और बहुत सारी जानकारी आपको प्रदान कर सके|